भ्रष्टाचार के मामले में भारत बना एशिया का सबसे भ्रष्ट देश


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नोटबंदी लागू करते हुए दावा किया था इससे करप्शन रोकने में मदद मिलेगी लेकिन एंटी करप्शन ग्लोबल सिविल सोशइटी ऑर्गोनाइजेशन ट्रांसपेरैसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट ने केंद्र सरकार के दावे की पोल खोल दी है,रिपोर्ट के अनुसार अब भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट बन गया है.रिपोर्ट के अनुसार भारत में सेवाओ के मामले में दस में से सात व्यक्ति रिश्वत लेते है.
इस सूची में जापान सबसे कम भ्रष्ट देश है जापान में रिश्वत का आकड़ा महज़ .2 फीसद है.ट्रांसपिरेसी इंटरनेशनल की ये रिपोर्ट एशिया के 16 देशो में किये गए सर्वे के आधार पर तैयार की गयी है. ट्रांसपिरेसी इंटरनेशनल द्वारा एशियाई देशो के 22000 लोगों पर यह सर्वेक्षण किया गया था.
रिपोर्ट में 16 देशों के 21,861 लोगों से रिश्वत को लेकर सवाल किया गया है रिपोर्ट के अनुसार भारत में 69 फीसदी करप्शन है बता दे 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने करप्शन को ही मुद्दा बनाया था और नोटबंदी लागू करते हुए भी प्रधान मंत्री ने दावा किया था कि इस क़दम से करप्शन में कमी आएगी लेकिन एंटी करप्शन ग्लोबल सिविल सोशइटी ऑर्गोनाइजेशन ट्रांसपेरैसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट आने के बाद मोदी सरकार द्वारा करप्शन कम होने के दावे की भी पोल खुल गयी है.
Previous Post Next Post

POST ADS1

POST ADS 2