Tap to Read ➤

तेज दिमाग के लिए खाना शुरू करें ये 10 चीजें

पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो याददाश्त के साथ-साथ सीखने की क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है.
पालक
अखरोट में खूब सारा प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है. अखरोट खाने से यादाश्त तेज होती है. अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी कहा जाता है.
अखरोट
साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 और विटामिन B पाया जाता है. दिमाग के विकास और गति के लिए जरूरी माने जाते हैं. कार्ब्स ऊर्जा मूड और व्यवहार को ठीक रखते हैं और यादाश्त को तेज करते हैं.
साबुत अनाज
कॉफी एकाग्रता बढ़ाने में काफी मदद करती है. इसके अलावा यह ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाती है. बॉडी में कैफीन की जरूरत खासकर होती है.
कॉफी
दिमाग तेज करने के लिए चॉकलेट भी काफी मददगार होते हैं. डार्क चॉकलेट जिसमें 70 फीसदी नारियल हो, ब्रेन बूस्टर का काम करता है.
डार्क चॉकलेट
फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये एक तरह का अनसैचुरेटेड फैट होता है जो बीटा अमाइलॉइड के स्तर को कम करता है. बीटा अमाइलॉइड की वजह से लोगों में दिमाग में क्लंप्स बनते हैं जिसकी वजह से अल्जाइमर की समस्या होती है.
फैटी फिश
हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपुर होती हैं. इनमें कैरोटेनॉय्ड्स भी होता है. इन्हें पॉवरफुल ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में भी जाना जाता है. ब्रोकली, पत्तागोभी, ब्रुसली और अंकुरित सब्जियां का सेवन दिमाग के लिए लाभदायी होता है.
हरी सब्जियां
दूध में विटामिन बी 6, बी 12, कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है. यह सभी पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है.
दूध
स्टडीज के मुताबिक ब्लैकबेरी का सेवन मेमोरी बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपको शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की शिकायत है तो इसका सेवन जरूर करें.
ब्लैकबेरी
शोध के मुताबिक पानी की कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं के साथ-साथ एकाग्रता और याददाश्त को भी प्रभावित करती है. दिन-भर में 6 से 8 ग्लास पानी कम से कम जरूर पीना चाहिए.
पानी
यह खबर सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी विशेष जानकारी के लिए स्पेशलिस्ट से सलाह जरूर लें।
और स्टोरी पढ़ें..