WhatsApp में आया सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज फीचर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

WhatsApp ने अपने बीटा यूजर्स के लिए सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज फीचर रोल आउट कर दिया है। यह फीचर अभी एंड्रॉयड और आईओएस पर बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है, और उम्मीद है कि इसे आने वाले हफ्तों में सभी के लिए जारी किया जाएगा।

सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज भेजने के लिए, यूजर्स को मैसेज रिकॉर्ड करते समय सेंड बटन के बगल में “1” बटन पर टैप करना होगा। इससे मैसेज रिसीवर के एक बार सुनने के बाद गायब हो जाएगा।

सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज WhatsApp द्वारा हाल के वर्षों में पेश की गई गोपनीयता-केंद्रित सुविधाओं की एक श्रृंखला में नवीनतम हैं। कंपनी ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, डिसअपीयरिंग मैसेज और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसी सुविधाएं भी जोड़ी हैं।

WhatsApp सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज क्यों जोड़ रहा है?

व्हाट्सएप यूजर्स को उनकी गोपनीयता पर अधिक नियंत्रण देने के लिए सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज जोड़ रहा है। इस सुविधा का उपयोग उन संवेदनशील संदेशों को भेजने के लिए किया जा सकता है जिन्हें उपयोगकर्ता सहेजा या साझा नहीं करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता किसी मित्र को गोपनीय संदेश के साथ एक सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो संदेश भेजना चाहता है, जैसे कि पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड नंबर। या, कोई उपयोगकर्ता किसी ग्रुप चैट में एक निजी संदेश के साथ एक सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो संदेश भेजना चाहता है जिसे वे ग्रुप में सभी के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं।

WhatsApp में सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज का उपयोग कैसे करें

सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को व्हाट्सएप का नवीनतम बीटा संस्करण चलाना होगा। ऐप अपडेट करने के बाद, उन्हें मैसेज रिकॉर्ड करते समय सेंड बटन के बगल में एक “1” बटन दिखाई देगा।

सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज भेजने के लिए, यूजर्स को बस मैसेज भेजने से पहले “1” बटन पर टैप करना होगा। इससे मैसेज रिसीवर के एक बार सुनने के बाद गायब हो जाएगा।

1 thought on “WhatsApp में आया सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग ऑडियो मैसेज फीचर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल”

Comments are closed.