एक ऐसे युग में जहां पेट्रोल लगभग ₹ 100 प्रति लीटर पर बेचा जाता है, वाहन मालिक अधिक कुशल और किफायती ईंधन समाधानों की ओर झुकाव कर रहे हैं।

How to convert your petrol car to CNG

By: Samachar Adda         August 22,2022

सीएनजी वाहनों की इस मांग को देखते हुए, वाहन निर्माता सीएनजी कारों को पेश कर रहे हैं जो फैक्ट्री-फिट सीएनजी किट के साथ आती हैं।

हालांकि, अगर आप एक पेट्रोल कार के मालिक हैं और इसे सीएनजी कार में बदलना चाहते हैं, तो यह आफ्टरमार्केट से सीएनजी किट लगाकर संभव है।

कई कंपनियां ऑटोमोटिव आफ्टरमार्केट में सरकार द्वारा प्रमाणित सीएनजी किट बनाती हैं, जो आपकी पेट्रोल कार को सीएनजी में बदल सकती हैं।

 सबसे पहले आपको यह जांचना चाहिए कि आपका वाहन सीएनजी ईंधन के अनुकूल है या नहीं। आमतौर पर, पुरानी कारें सीएनजी किट के अनुकूल नहीं होती हैं, जबकि नए मॉडल इस हरित और स्वच्छ ईंधन के अनुकूल होते हैं।

अगर कार सीएनजी ईंधन के अनुकूल है, तो आपको सीएनजी रूपांतरण के लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी। पंजीकरण प्रमाण पत्र को भी संशोधित करने की आवश्यकता है क्योंकि इसमें ईंधन के प्रकार को बदल दिया जाएगा।

हमेशा सरकारी अधिकृत डीलर से ही ब्रांडेड सीएनजी किट खरीदें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप जो सीएनजी किट खरीद रहे हैं वह असली है।

सीएनजी किट खरीदने के बाद उसे किसी प्रशिक्षित पेशेवर के जरिए लगवाएं। इसे अपने आप करने की कोशिश न करें, क्योंकि इस प्रक्रिया में सुरक्षा और वाहन के बहुत सारे यांत्रिक मॉड्यूलेशन शामिल हैं।