इन अद्भुत लाभों के लिए इस गर्मी में स्वादिष्ट लीची का आनंद लें

गर्म मौसम आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है, लीची में विटामिन, खनिज और अन्य पौधों के यौगिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

लीची एपिकेटचिन का एक भंडार है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और कैंसर और मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है।

लीची में ऑलिगोनॉल नामक यौगिक होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

नाइट्रिक ऑक्साइड या NO एक वैसोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने में मदद करता है ताकि रक्त ठीक से प्रवाहित हो सके।

चूंकि लीची तांबे का एक उत्कृष्ट स्रोत है, यह बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करती है और आपके बालों को बढ़ने में मदद करती है।

image: Pexels

लीची प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जैसे रुटिन नामक बायोफ्लेवोनॉइड। जब रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने की बात आती है तो यह इसकी आवश्यकता होती है।

image: Pexels

लीची में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीनोप्लास्टिक गुणों को प्रदर्शित करते हैं। इसका मतलब है कि वे कोशिकाओं के असामान्य विकास को रोकने में मदद करते हैं, जो मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है

image: Pexels

लीची अपनी विटामिन सी सामग्री के कारण सनबर्न के इलाज के लिए प्रभावी है। विटामिन सी और ई का संयोजन त्वचा पर सूर्य के प्रभाव का इलाज करने के लिए सिद्ध हुआ है

image: Pexels

लीची के फल में ओलिग्नोल होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है और यह एडिपोसाइट्स में एडिपोकिंस के लिए उच्च वसा वाले आहार (एचएफडी) से प्रेरित जीन की विकृत अभिव्यक्ति को भी कम करता है।

image: Pexels