Supreme Court: समलैंगिक विवाह के अधिकार को देने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) ने 24 अक्टूबर, 2023 को एक फैसले में समलैंगिक विवाह के अधिकार को देने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि यह कानून बनाने की जिम्मेदारी संसद की है, न कि अदालत की।

सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) के इस फैसले को LGBTQIA समुदाय के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। समुदाय के सदस्यों ने कहा है कि यह फैसला उन्हें समाज में समान नागरिकों के रूप में नहीं मानता है।

सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला कई याचिकाओं पर आया है, जिसमें समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया था कि समलैंगिक विवाह नहीं होने से LGBTQIA समुदाय के सदस्यों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होता है। Samsung Galaxy S24 Ultra में 200MP क्वाड कैमरा सेटअप होने की अफवाह

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं की दलीलों को खारिज कर दिया और कहा कि समलैंगिक विवाह का मुद्दा एक सामाजिक मुद्दा है और इसे कानून बनाकर हल किया जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) के इस फैसले से सरकार पर दबाव बढ़ गया है कि वह समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए कानून बनाए। LGBTQIA समुदाय के सदस्यों ने भी कहा है कि वे इस मुद्दे पर लड़ाई जारी रखेंगे।


Posted

in

by

Comments

One response to “Supreme Court: समलैंगिक विवाह के अधिकार को देने से इनकार किया”