Tap to Read ➤

PM Modi लॉन्च किया e-Rupi डिजिटल पेमेंट, कैसे करता है काम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक वाउचर (Electronic Voucher) आधारित डिजिटल भुगतान प्रणाली (Digital Payment System) e-RUPI लॉन्च किया है. e-RUPI डिजिटल भुगतान (Digital Payment) के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित साधन है.
यह एक क्यूआर कोड (QR Code) या एसएमएस स्ट्रिंग के माध्यम से लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर पहुंचा दिया जाता है.
इस नए एकमुश्त भुगतान तंत्र (One Time Payment mechanism) के उपयोगकर्ता सेवा प्रदाता पर कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप (Digital Payment App) या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस (Internet Banking Access) के बिना वाउचर को भुनाने में सक्षम होंगे।
e-RUPI सिस्टम को National Payment Corporation of India (नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया) की ओर से निर्मित किया गया है।
e-RUPI के निर्माता कौन है ?
"पीएमओ (PMO) ने हाल ही में एक बयान में कहा कि e-RUPI का उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य जैसी योजनाओं के तहत मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों, दवाओं और निदान के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए योजनाओं के तहत सेवाएं देने के लिए किया जा सकता है। "
इन e-Rupi वाउचर को आप एक इ-गिफ्ट कार्ड (e-gift Card) के तौर पर देख सकते हैं, जो अपने नेचर के हिसाब से प्रीपेड (Prepaid) है।
इस कोड (Code) को आप किसी भी एक मैसेज या (SMS) के माध्यम से शेयर कर सकते हैं, हालाँकि इसके अलावा आप QR Code को भी शेयर कर सकते हैं।
इन वाउचर का इस्तेमाल ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधी भुगतानों के लिए किया जाएगा। कॉरपोरेट अपने कर्मचारियों के लिए ये वाउचर जारी कर सकते हैं।
केंद्र ने पहले कहा था कि वह वैक्सीन ई-वाउचर के लिए एक विकल्प लाएगा, जहां कोई निजी अस्पताल में टीकाकरण के लिए ई-वाउचर खरीद सकता है और दूसरे को उपहार में दे सकता है।
यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट samacharadda.com के साथ।
और पढ़ें