कैलिफ़ोर्निया के विशाल सिकोइया नेशनल मॉन्यूमेंट में 100 साल बाद भेड़ियों(Animal) की वापसी

कैलिफ़ोर्निया के विशाल सिकोइया नेशनल मॉन्यूमेंट में 100 से अधिक वर्षों में पहली बार एक भूरे भेड़िये(Animal) को देखा गया है। यह जानकारी ला टाइम्स ने दी है।

विशाल सिकोइया नेशनल मॉन्यूमेंट कैलिफ़ोर्निया के दक्षिणी हिस्से में स्थित है। मिशेल हैरिस ने जुलाई की शुरुआत में इस भेड़िये को देखा था। उन्होंने बताया कि उन्होंने एक बड़े, भूरे रंग के कुत्ते को इलाके में एक आग की सड़क पार करते हुए देखा।

ला टाइम्स ने दावा किया कि उसके साथ उसकी चार संतानें थीं, दो नर और दो मादा। डीएनए विश्लेषण ने यह भी दिखाया कि वे OR-7 भेड़िये के प्रत्यक्ष वंशज हैं, जो 2011 में 90 वर्षों में कैलिफ़ोर्निया में पहला भेड़िया था।

इस क्षेत्र में भेड़ियों(wolves) के फिर से प्रकट होने से पर्यावरणविद उत्साहित थे और उन्होंने यू.एस. फॉरेस्ट सर्विस से इस क्षेत्र में लॉगिंग परियोजनाओं को रोकने(Animal) का आग्रह किया जब तक कि लुप्तप्राय भेड़ियों पर उनके प्रभाव का आकलन नहीं किया जा सकता। Vivo और Transsion जल्द ही लॉन्च कर सकते हैं दुनिया का पहला रोलएबल स्मार्टफोन

लेकिन हर कोई इस खबर से खुश नहीं है। ला टाइम्स के अनुसार, लॉगिंग कंपनियां अपनी परियोजनाओं को रोकने के लिए प्रतिरोधी हैं, जबकि पशु मालिकों को चिंता है कि उनके जानवर इन बड़े शिकारियों के लिए भोजन बन सकते हैं।

ला टाइम्स ने बताया कि किसानों और पशु को भी बहुत कम डरना चाहिए, क्योंकि कैलिफ़ोर्निया राज्य में पहले से ही भेड़ियों(wolves) द्वारा मारे गए पशु(Animal) के मालिकों को प्रतिपूर्ति करने की एक प्रणाली है।