Galaxy S25 Ultra के लीक हुए कैमरा सिस्टम के धांसू फीचर्स

तीन लेंस लेकिन दमदार परफॉर्मेंस का वादा!

Galaxy S24 सीरीज की लॉन्चिंग को अभी कुछ ही समय हुआ है, लेकिन इंटरनेट पर आगामी Galaxy S25 Ultra के बारे में लीक्स सामने आने शुरू हो गए हैं। पिछली अफवाहों के अनुसार, S25 सीरीज में ज्यादा बैटरी क्षमता के लिए उम्मीद की जा रही स्पेशल बैटरी को शामिल नहीं किया जा सकता है। इसकी जगह, Samsung बैटरी बचाने के लिए AI का इस्तेमाल कर सकता है, जिससे संभावित रूप से बेहतर बैटरी लाइफ मिल सकती है।

ट्रिपल कैमरा सिस्टम की अहम जानकारी!

लीकर @ISAQUES81 द्वारा दी गई ताजा जानकारी Galaxy S25 Ultra के कैमरा सिस्टम के तीन नए पहलुओं को साझा करती है। खबरों के अनुसार, Samsung अपने आगामी अल्ट्रा फ्लैगशिप के शुरुआती प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रहा है। उनके अनुसार, S25 Ultra प्रोटोटाइप में पिछले मॉडलों में मौजूद चार कैमरों के बजाय केवल तीन कैमरे पीछे की तरफ दिए गए हैं। ये तीन कैमरे हैं – मेन लेंस, अल्ट्रा-वाइड लेंस और एक सिंगल पेरिस्कोप टेलीफोटो लेंस।

कमजोर टेलीफोटो लेंस को अलविदा!

Samsung ने Galaxy S25 Ultra में कथित तौर पर “कमजोर” 3x टेलीफोटो मॉड्यूल को हटा दिया है और इसकी भरपाई डिजिटल जूम के साथ करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी कम से कम पिछले मॉडल के समय से ही जूम कैमरों के साथ प्रयोग कर रही थी, जहां उन्होंने “कमजोर” 10MP 10x टेलीफोटो लेंस को 50MP 5x लेंस के लिए हटा दिया था। और यह फोन हाई रिजॉल्यूशन 5x कैमरे और मौजूद AI क्षमताओं के साथ वास्तव में लंबी दूरी के जूम के साथ अच्छा प्रदर्शन करता है। 3x रेंज में कुछ ऐसा ही लागू करना सैद्धांतिक रूप से असंभव नहीं है।

Galaxy S25 Ultra में बेहतर लाइट कैप्चरिंग और वैरिएबल जूम!

Galaxy S25 Ultra मेन कैमरा उसी सेंसर साइज और रिजॉल्यूशन को बरकरार रखता है। हालांकि, सेंसर संभवतः बड़े अपर्चर के साथ अधिक रोशनी कैप्चर करेगा। सेंसर में ज्यादा रोशनी आना आमतौर पर ISP के लिए फायदेमंद होता है और बदले में बेहतर परिणाम देता है। खुशखबरी! Samsung Galaxy S21 सीरीज को मिला One UI 6.1 अपडेट, कई नए फीचर्स हुए शामिल

पेरिस्कोप टेलीफोटो Galaxy S24 Ultra से बड़े सेंसर का उपयोग करता है, जो जूम किए गए शॉट्स में डिटेल को बेहतर बना सकता है। लेकिन सबसे उल्लेखनीय बदलाव वैरिएबल जूम का समावेश है जो जूम किए गए शॉट्स में इमेज क्वालिटी के लिए महत्वपूर्ण है। वैरिएबल जूम का मतलब है कि डेडीकेटेड कैमरों के समान कुछ मханиज्म का उपयोग करना जो सेंसर पर एक बड़ी इमेज बनाएगा। क्रॉपिंग न होने का मतलब है कि जूमिंग प्रक्रिया में बहुत कम या कोई नुकसान नहीं होगा।

हालांकि, Xperia 1 V (जो 3.5x – 5.2x निरंतर ऑप्टिकल जूम प्रदान करता है) के विपरीत, Galaxy S25 Ultra दो फिक्स्ड फोकल लेंथ प्रदान करेगा – पहला 4 और 5x जूम के बीच और दूसरा 6 और 7x जूम के बीच। यह दो अलग-अलग जूम कैमरों (जैसा कि अब है) को एक मॉड्यूल में मिलाने जैसा है। फोन अभी भी दो फोकल लेंथ के बीच के मानों के लिए डिजिटल जूम का उपयोग करेगा। फिर भी, दो फिक्स्ड फोकल लेंथ एक-दूसरे के काफी करीब हैं और क्वालिटी में कमी ज्यादा ध्यान देने योग्य नहीं