खुशखबरी! Samsung Galaxy S21 सीरीज को मिला One UI 6.1 अपडेट, कई नए फीचर्स हुए शामिल

अगर आप Samsung Galaxy S21, S21+ या S21 अल्ट्रा इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है! पिछले कुछ दिनों में यूरोप, अमेरिका और दक्षिण कोरिया में गैलेक्सी S21 सीरीज के लिए One UI 6.1 अपडेट जारी करने के बाद, आखिरकार ये अपडेट भारत में भी आ गया है। खास बात ये है कि साल 2021 की शुरुआत में लॉन्च हुए इन फोन्स को भी सैमसंग के हालिया गैलेक्सी एआई फीचर्स मिल रहे हैं।

यह अपडेट तीनों मॉडल्स (Galaxy S21, S21+, S21 Ultra) के लिए फर्मवेयर वर्जन G996BXXUAGXDA / G996BOXMAGXDA / G996BXXUAGXDA के साथ आया है। इसका साइज लगभग 2.2GB है और इसमें अप्रैल महीने का सिक्योरिटी पैच भी शामिल है। गौर करने वाली बात ये है कि गैलेक्सी S21 FE को अभी तक ये अपडेट नहीं मिला है।

OneUI 6.1 अपडेट Galaxy S21 सीरीज में एक खास गैलेक्सी एआई फीचर लाता है – सर्कल टू सर्च (Circle to Search). अगर आप इससे अनजान हैं, तो बता दें कि इस फीचर की मदद से आप अपनी स्क्रीन पर किसी भी चीज को सर्कल में कैद कर सकते हैं, जिसके बारे में आप ज्यादा जानना चाहते हैं। ऐप से बाहर निकले बिना आप आसानी से सामने आई चीजों को सर्च कर सकते हैं, इमेज से टेक्स्ट कॉपी कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आप होम बटन या नेविगेशन हैंडल को टैप करके होल्ड कर सकते हैं (ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी सेटिंग इस्तेमाल कर रहे हैं)। ChatGPT हुआ और भी दमदार! डेस्कटॉप ऐप, बेहतर इंटरफेस और ताकतवर लैंग्वेज मॉडल से हुआ लैस!

नए अपडेट के साथ, इनबिल्ट गैलरी ऐप के लेटेस्ट वर्जन में भी कुछ एआई-पावर्ड इमेज एडिटिंग फीचर्स आ गए हैं। किसी इमेज के नीचे मौजूद ‘i’ बटन को टैप करने पर आपको कलरनाइज, स्टार ट्रएल जैसे सुझाव मिलेंगे। अब गैलरी ऐप आपको किसी इमेज से किसी ऑब्जेक्ट को कॉपी करके उसे कहीं और पेस्ट करने की सुविधा भी देता है।

Galaxy S21 सीरीज में इनबिल्ट वीडियो एडिटर में भी कुछ नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। अब आप पूरे वीडियो या उसके किसी हिस्से की वीडियो प्लेबैक स्पीड बदल सकते हैं। वीडियो एडिटर आपको फाइल्स को दूसरे गैलेक्सी डिवाइस पर एक्सपोर्ट करने और वहां एडिटिंग जारी रखने की सुविधा भी देता है।

आप वॉलपेपर पर फ्रेम और इफेक्ट्स भी लगा सकते हैं, जैसे कि सब्जेक्ट के आसपास का बैकग्राउंड ब्लर करना।

इसके अलावा, Galaxy S21 सीरीज में सैमसंग हेल्थ अब आपको आपके पिछले वर्कआउट रिकॉर्ड्स के साथ खुद से ही मुकाबला करने की सुविधा देता है। कैलेंडर ऐप अब आपको हर तारीख के लिए दो कस्टम स्टिकर्स जोड़ने की सुविधा देता है। रिमाइंडर्स ऐप आपको बार-बार इस्तेमाल की जाने वाली कैटेगरीज को पिन करने की सुविधा देता है।

2 thoughts on “खुशखबरी! Samsung Galaxy S21 सीरीज को मिला One UI 6.1 अपडेट, कई नए फीचर्स हुए शामिल”

Comments are closed.