Tap to Read ➤

Dhanteras 2021: धनतेरस करें ये काम, धन में होगी वृद्धि

Dhanteras 2021: ज्योतिषशास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन कोई भी कार्य 13 की संख्या में करने से उसके फल में भी 13 गुना की वृद्धि होती है। इस दिन धन कुबेर, भगवान धनवंतरी, माता लक्ष्मी और यम की पूजा का विधान है।
Dhanteras 2021
धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है। इसलिए इस दिन संख्या 13 का विशेष महत्व है।
Dhanteras 2021
पंचांग गणना के अनुसार इस साल धनतेरस का त्योहार 02 नवंबर को मनाया जाएगा। आइए जानते हैं धनतेरस और संख्या 13 के बीच क्या है शुभ संयोग...
Dhanteras 2021
1-धनतेरस के दिन पूजन के बाद 13 दीपक जला कर धन कुबेर और मां लक्ष्मी का पूजन करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और धन लाभ होता है।
Dhanteras 2021
2- ज्योतिषाचार्यों के अनुसार धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन में मां लक्ष्मी को 13 कौड़ियां चढ़ानी चाहिए। पूजन के बाद इन कौड़ियों को घर में अलग-अलग जगह गाड़ दें, ऐसा करने से घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं आएगी बल्की धन लाभ होगा।
Dhanteras 2021
3- धनतेरस के दिन चांदी के तेरह सिक्के ला कर उन पर हल्दी और केसर से तिलक करें। पूजन के बाद इन सिक्कों को लाल रंग के कपड़े में लपेट कर अपनी तिजोरी में रख दें। आपकी धन-संपत्ति में 13 गुना वृद्धि होगी।
Dhanteras 2021
4- धन तेरस के दिन 13 दीप घर के बाहर और 13 दीप घर के अंदर जलाने चाहिए। ऐसा करने से घर की सारी दुख तकलीफें बाहर चली जाती हैं और सुख-सौभाग्य का घर में आगमन होता है।
Dhanteras 2021
5- धनतेरस के दिन धन कुबेर की पूजा करते समय इस कुबेर मंत्र का 13 बार जाप करना चाहिए, आपकी धन संबंधी सारी समस्याएं दूर होंगी।
ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन्य धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय दापय स्वाहा।
कुबेर मंत्र
इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें।
और स्टोरी पढ़ें..