भारत में एक ऐसा मंदिर जहां जाने से डरते हैं हिन्दू

भारत एक ऐसी जगह जिसे मंदिरों का स्‍थल कहा जा सकता हैं। यहां इतने प्राचीन मंदिर है जहां लोग जाना पसंद करते हैं और दूर दूर से चढ़ावा लेकर आएंगे। लेकिन इन मंदिरों के स्‍थल में एक ऐसा मंदिर भी हैं जहां लोग दर्शन करना तो क्‍या पांव रखते हुए भी डरते हैं।
जी हां ये मंदिर है मुत्‍यु के देवता यमराज का। जहां लोग पास में से भी गुजरने से डरते हैं। आइए जानते है इस मंदिर से जुड़ी कुछ दिलचस्‍प बातों के बारे में कि आखिर क्‍यूं लोग यहां आने से डरते हैं।
चम्‍बा में है ये मंदिर इस दुनिया में सिर्फ ये ही एक मंदिर है जो यमराज को समर्पित हैं। यह मंदिर हिमाचल के चम्‍बा के पास छोटे से कस्‍बे भारमोर में स्थित हैं।
लोग यहां आने से डरते हैं हालांकि यह मंदिर एक घर की तरह ही दिखता हैं। लोग इस मुत्‍यु के देवता के मंदिर में आने से काफी कतराते हैं। वो लोग बाहर से ही प्रार्थना करके निकल जाते हैं।कहा जाता है कि चित्रगुप्‍त रहते हैं यहां इस मंदिर में एक कक्ष बना हुआ हैं जो चित्रगुप्‍त को समर्पित हैं। यमराज के सहायक जो लोगों के अच्‍छे और बुरे कर्मों का हिसाब किताब रखते हैं।इस मंदिर में हैं गुप्‍त दरवाजे कहा जाता हैं कि इस मंदिर में चार गुप्‍त दरवाजे हैं कि जो कि सोने, चांदी, तांबे और लोहे के बने हुए हैं। जैसा कि पुराण में भी कहा गया है कि यमराज इस बात का निर्णय लेते हैं कि कौनसी आत्‍मा किस दरवाजे से होकर मुत्‍युलोक में पहुंचेगी।विद्धानों के अनुसार यहां आने वाले आत्‍मा चित्रगुप्‍त के पास आकर मिलती हैं। जो उनके अच्‍छे और बुरे कर्मों के बारे में बताते हैं। ताकि इस बात का निर्णय लिया जाए कि वो कौनसे दरवाजे से मुत्‍युलोक के लिए निकलेगी। क्‍या आप इस मंदिर को विजिट करना चाहेंगे।
Previous Post Next Post

POST ADS1

POST ADS 2