गूगल के नए वर्जन एंड्रॉयड ओ को अपने फोन में इस तरह करें अपडेट


जैसा कि मालूम है हर साल गूगल द्वारा डेवलपर्स इवेंट गूगल आई/ओ का अयोजन किया जा जाता है और इस साल के कॉन्फ्रेंस की भी शुरुआत हो चुकी है। यूएस के माउंटेन व्यू कैलफोर्निया स्थित कंपनी के हेडक्वाटर में गूगल आई/ओ 2017 इवेंट का शुभारंभ हुआ जहां कंपनी ने एक के बाद एक कई तरह की योजनाओं की घोषणा की। इसी के साथ गूगल ने नए एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम ओ के बारे में भी बताया।

हालांकि जैसा मालूम है एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम का नाम किसी मिठाई के नाम पर होता है। ऐसे में आशा थी कि कंपनी एंडरॉयड ओ के नाम का भी खुलासा करे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। परंतु गूगल ने एंडरॉयड ओ के बीटा संस्करण की घोषणा जरूर कर दी है। मार्च में कंपनी ने एंडरॉयड ओ के डेवलपर्स संस्करण को लॉन्च किया था लेकिन अब आम यूजर के लिए बीटा संस्करण को पेश कर दिया है जहां कोई भी यूजर एंडरॉयड ओ आॅपरेटिंग सिस्टम को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकता है। वहीं खास बात यह कही जा सकती है कि कंपनी ने यह आश्वासन भी दिया है कि इससे फोन में काई परेशानी नहीं होगी।

एंडरॉयड के नए आॅपरेटिंग सिस्टम ओ को आप अपने फोन में भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले
1. आपको इस एंडरॉयड के बीटा पेज पर जाकर अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करना होगा। इसके लिए यहां क्लिक करें।

फोटो साभार: droid-life
2. क्लिक करने के साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको ओटीए ;ओवर द एयरद्ध के माध्यम से फोन में नोटिफिकेशन मिलेगा। नोटिफिकेशन आने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

3. यदि नोटिफिकेशन नहीं भी आता है तो आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट से इसे देख सकते हैं।

4. अपडेट के साथ ही आपको डाउनलोड का​ विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक कर दें। याद रहे कि इसमें थोड़ा समय लगेगा। यह अपडेट काफी बड़ा होगा इसलिए वाईफाई स्पीड बेहतर होना जरूरी है।

5. फोन में एक बार जब पूरी तरह से ओएस इंस्टॉल हो जाए तो इसे रीस्टार्ट कर लें। अब आपका फोन एंडरॉयड ओ पर चलने के लिए तैयार है।

किन फोंस में चलेगा एंडरॉयड ओ
एंडरॉयड ओ आॅपरेटिंग सिस्टम फिलहाल कुछ ही फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। आप इसे गूगल नेक्सस 5एक्स, नेक्सस 6पी, नेक्सस प्लेयर, पिक्सल सी, गूगल पिक्सल और गूगल पिक्सल एक्सएल में चला सकते हैं।

कुछ जरूरी निर्देश
फोन को अपडेट करते वक्त याद रहे कि कम से कम 4जीबी तक मैमोरी खाली हो। इसके अलाव फोन की बैटरी भी 80 फीसदी तक चार्ज हो। हालांकि अपडेट के दौरान याद रहे कि आपके फोन का सारा यूजर डाटा नष्ट हो जाएगा। वहीं जिस अकाउंट से आपने बीटा प्रोग्राम के लिए साइन इन किया है फोन में उसे प्राइमरी अकाउंट में होना चाहिए। वहीं यदि आपने पहले ही एंडरॉयड एन के लिए बीटा प्रोग्राम साइन इन किया हो तो भी आपको एंडरॉयड ओ के बीटा संस्करण का अपडेट प्राप्त होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post

POST ADS1

POST ADS 2