CSC संचालकों का एक दिवसीय जीएसटी/प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना प्रशिक्षण सम्पन्न।





श्रावस्ती।एक जुलाई से लागू होने जा रहे जीएसटी के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के दृष्टिगत श्रावस्ती जनपद के 150 सीएससी संचालकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। श्रावस्ज जिला कलेक्ट्रेक सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीएससी संचालकों को जीएसटी की बारीकियों तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केे बारे में विस्तार से बताया गया। अपर जिलाधिकारी ने कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए सभी सीएससी संचालकों का आहवान किया कि वे सब पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करें और किसी भी प्रकार के असमन्जस की स्थिति में व्यापार कर विभाग के अधिकारियों से सीधे फोन पर बात करें ताकि व्यापारियों का पंजीकरण एवं रिटन्र्स आदि भरने में कोई कहठनाई न हो।
कार्यशाला में सीएससी संचालकों को जीएसटी (गुड्स सर्विसेज टैक्स) के बारे में जिला प्रबंधक - विपिन रुहेला/अपर्णा सिंह ने सीएससी संचालकों को बताया कि वे सब ज्यादा से ज्यादा व्यापारियों का जीएसटी में पंजीकरण एवं रिटन्र्स दाखिल करें
CSC संचालकों का एक दिवसीय जीएसटी/प्रधानमन्त्री फसल बिमा योजना प्रशिक्षण सम्पन्न।रें।जीएसटी के प्रशिक्षण के बाद कार्यशाला में कृषि निदेशक, श्रावस्ती द्वारा जीएसटी संचालकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों का पंजीकरण करने तथा किसानों का प्रीमियम कैसे जमा हो, तथा इस योजना के तहत किसानों को कैसे आच्छादित किया जाएगा आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।
उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए सरकार द्वारा नेशनल इन्श्योरेन्स कम्पनी को नामित किया गया हैं। अपर जिलाधिकारी, श्रावस्ती ने निर्देश कि किसानों का बीमा कराने वाले किसानो की फसलों का प्रीमियम प्रत्येक दशा में बीमा कम्पनी को समय से दिया जाय जिससे नुकसान या आपदा की स्थिति में किसानों को बीमा का लाभ प्राप्त हो सके। कार्यशाला के उपरान्त CSC- SPV डिस्ट्रिक्ट मेनेजर द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत पंजीकरण करने और अधिक से अधिक छात्र संख्या रजिस्ट्रेशन के लिए बोला गया।
कार्यशाला के दौरान अपर जिलाधिकारी, कृषि निदेशक, E - डिस्ट्रिक्ट प्रबंधक, श्री शरद श्रीवास्तव  सीएससी प्रबंधक विपिन रुहेला एनआईसी से नियंता पाठक सहित जनपद के सीएससी संचालक उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post

POST ADS1

POST ADS 2